स्वास्थ्य के क्षेत्र में मध्यप्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने के लिये केन्द्र और राज्य सरकार प्रयासरत: केन्द्रीय मंत्री तोमर

0
9
  • स्वास्थ्य के क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने लगातार विस्तार किया है – स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी
  • केन्द्रीय मंत्री व प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने मुरैना के ग्राम सुरजनपुर में 12 करोड़ 79 लाख 38 हजार रूपये की लागत से किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन
  • स्व. अमर सिंह की द्वितीय पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित स्वास्थ्य उपचार शिविर सुविधाओं का अरविन्दो हॉस्पीटल इंदौर के डॉक्टरों ने किये उपचार

मुरैना
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री तथा मुरैना-श्योपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में मध्यप्रदेश को अग्रणी राज्य बनाने के लिये केन्द्र और राज्य प्रयासरत है। मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिये अनगिनत कार्य किये है, जिसका उदाहरण आज मुरैना विकासखण्ड के ग्राम सुरजनपुर में दिख रहा है। केन्द्रीय मंत्री तोमर ने यह बात मंगलवार को ग्राम सुरजनपुर में 12 करोड़ 79 लाख 38 हजार रूपये की लागत से 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और उप स्वास्थ्य केन्द्रों का भूमिपूजन करते हुये कही। इस अवसर पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभूराम चौधरी, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद वी.डी. शर्मा, जिला पंचायत की अध्यक्षा श्रीमती आरती गुर्जर, एमपी एग्रो के अध्यक्ष ऐदल सिंह कंषाना, ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष गिर्राज डंडोतिया, पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम के अध्यक्ष रघुराज सिंह कंषाना, अम्बाह विधायक कमलेश जाटव, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. योगेशपाल गुप्ता, छत्तरपुर की भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीमती ललिता यादव, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष बनवारी लाल धाकड़, पूर्व मंत्री मुंशीलाल, रूस्तम सिंह, पूर्व विधायक शिवमंगल सिंह तोमर, प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेन्द्र पाराशर, जनपद अध्यक्ष मुरैना मोहर सिंह कंषाना, जनपद अध्यक्ष अम्बाह सुश्री मधुरिमा तोमर, जिला पंचायत सदस्य केशव सिंह गुर्जर, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता हर्षाना, कलेक्टर बी.कार्तिकेयन, पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी, वरिष्ठ समाजसेवी अल्ली गोयल, पार्षद गण सहित अरविन्दों हॉस्पीटल इंदौर के 22 सदस्यीय चिकित्सक, सीएमएचओ मुरैनाा एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
    
केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि प्रदेश भाजपा जिलाध्यक्ष वीडी शर्मा के स्व. पूज्य पिता अमर सिंह डंडोतिया की द्वितीय पुण्यतिथि पर आज 15 स्वास्थ्य सुविधाओं का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया जा रहा है। इसके लिये प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभूराम चौधरी बधाई के पात्र है। मंत्री प्रभूराम चौधारी द्वारा पिछले वर्ष ग्राम सुरजनपुर में आज के दिन यह बात कही थी, कि वीडी शर्मा की मांग पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किया जायेगा। जिसका आज हम भूमिपूजन कर रहें है। केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि असी अवसर पर आज मुरैना जिले के नूरावाद में 1 करोड़ 84 लाख 71 हजार रूपये की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धनेला, लोकार्पण किया है। इसके अलावा अम्बाह विकासखण्ड के ग्राम कोल्हुआ, वित का पुरा, उमरियाई, खड़िया बीहड़, बीच का पुरा, रानपुर, महुरी तथा नूराबाद के माता बसैया, पहाड़ी, मुंगावली और जौरा विकासखंड के अलापुर में 49-49 लाख रूपये से अधिक की लागत से उप स्वास्थ्य केन्द्रों का लोकार्पण किया। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने नूराबाद में सुरजनपुर पोरसा के नगरा और सबलगढ़ विकासखंड के बरौठा में 5 करोड़ 54 लाख 13 हजार रूपये की लागत से निर्मित होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का भूमिपूजन किया। प्रतिभवन की लागत 1 करोड़ 84 लाख 71 हजार रूपये आयेगी।
    
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने 184.71 लाख रूपये की लागत से नूरावाद के अन्तर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुरजनपुर, पोरसा विकासखण्ड के अन्तर्गत 184.71 लाख रूपये की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नगरा और सबलगढ़ विकासखण्ड के अन्तर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरौठा में 184.71 लाख रूपये की लागत से शिलान्यास किया।
    
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि स्व. अमर सिंह डंडोतिया जी की याद में ग्राम सुरजनपुर में हॉस्पीटल निर्माण के लिये भूमिपूजन किया गया है, इसके अलावा अन्य 14 स्थानों पर स्वास्थ्य सुविधाओं का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया है। इसके लिये मैं स्वास्थ्य मंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं, कि जिन्होंने मुरैना के लिये स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा किया है। यह सभी स्वास्थ्य भवन बनकर तैयार होंगे, इससे स्वास्थ्य सुविधायें बढ़ेंगी और लोगों को बेहतर ईलाज मिलेगा। केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि लोकतंत्र में राजनीति का अपना महत्व होता है। राजनीति सेवाभावी, जनता के प्रति समर्पित होनी चाहिये। पहली सरकारे जनता के प्रति समर्पित होती तो आज यह सुविधायें पहले से ही मिल चुकीं होती। इस क्षेत्र में स्वास्थ्य, सड़क, पानी तथा रोजगार से जोड़ने के लिये प्रदेश सरकार ने दृढ़ संकल्प लिया है। जिसके तहत अनवरत कार्य किये जा रहें है। मैं ध्यान दिलाना चाहता हूं कि मुरैना जिला बहुत ही सौभाग्यशाली है जिसमें अपने ही बीच के लाड़ले सपूत बीडी शर्मा जी को जन्म दिया जो मुरैना को विशेष सौगात देते आ रहे हैं।
    
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि सुरजनपुर गांव में सीएम राइज स्कूल मंजूर हुआ है यह आपने आप में गौरव की बात है इस गांव के बच्चे सीएम राइज स्कूल में पढ़ेंगे तो उन्हें कॉन्वेंट जैसे स्कूलों की सुविधाओं से बेहतर शिक्षा मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्कूल के लिये भूमि उपलब्ध करायें जिसका मुआवजा सरकार देगी।
    
केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि चंबल एक्सप्रेस वे के आने से इस क्षेत्र में रोजगार धंधे खुलेंगे यह सड़क राष्ट्रीय राजमार्ग होगी जो पाली श्योपुर मुरैना, भिण्ड के लिये लाइफ लाइन मानी जायेगी जिससे राजस्थान, मध्यप्रदेश व उत्तरप्रदेश राज्य जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा ढ़ाई हजार करोड़ रूपये की लागत से फोर लेन, यमुना एक्सप्रेस की तरह बनाई जा रही है यह शमशाबाद, मुरैना, वीलपुर, कुथियाना होते हुये शनि मंदिर पर उतरेगी। इन सड़कों को बनने से इस क्षेत्र का विकास दिनों दिन तरक्की करेगा। नये-नये उद्योग धंधे भी खुलेंगे।
    
स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभूराम चौधरी ने कहा कि स्वर्गीय अमर सिंह की पुण्यतिथि पर आज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का भूमि पूजन किया गया है। पिछले वर्ष मेरे द्वारा बीडी शर्मा की मांग पर उप स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का आश्वासन दिया गया किंतु केन्द्रीय मंत्री की पहल पर अब सुरजनपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जायेगा जिसका आज भूमि पूजन किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में मध्यप्रदेश लगातार विस्तार कर रहा है। कोविड के संकट में प्रथम दौर में काफी परेशानियां हुईं। इसके बाद दूसरा कोविड का संकट आया तब केन्द्र व राज्य सरकार ने मिलकर ट्रेन और वाय रोड ऑक्सीजन का प्रबंध किया, लोगों को बचाने के लिये पूरे प्रयास किये। इन संकंटों से बचने के लिये प्रदेश में आईसीयू बेड बढ़ाये गये। सामूदायिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में जगह जगह स्वास्थ्य सुविधायें खोली गयीं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने वैक्सीन का निर्माण किया जिसमें सभी को वैक्सीन लगवाई गई। तब कहीं कोविड से छुटकारा मिला। जनता की सेवा के लिये प्रत्येक जिले में स्वास्थ्य सुविधायें स्टाफ नर्स बढ़ी हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अब मध्यप्रदेश प्रगति की ओर कदम बढ़ाते जा रहा है।
    
स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभूराम चौधरी ने कहा कि मैं अरविंदो हॉस्पीटल इंदौर के सभी सदस्यों को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने व्यस्त समय में से समय निकालकर सुरजनपुर में स्वास्थ्य कैम्प लगाने में सहयोग प्रदान किया। उन्होंने कहा कि अरविंदो हॉस्पीटल के चिकित्सकों का कहना है कि गंभीर मरीज को एक आई कार्ड दिया जा रहा है जिसके माध्यम से उस मरीज को इंदौर में पहुंचकर ही एक साल तक निशुल्क इलाज मिलेगा।
    
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद बीडी शर्मा ने कहा कि स्वर्गीय पूज्य पिताजी की द्वितीय पुण्यतिथि के अवसर पर केन्द्रीय मंत्री व प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री ने महत्वपूर्ण समय निकालकर यहां समय दिया मैं उनका सदैव अभारी हूं। बीडी शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने मुझसे कहा था कि पिता की द्वितीय पुण्यतिथि पर मेडीकल टीम भेजकर कैम्प लगावाया जाये जो जनता के लिये लाभकारी सिद्ध होगा। अल्प समय में मेरे द्वारा स्वास्थ्य मंत्री को कैम्प लगाने का आग्रह किया तो उन्होंने शीघ्र सहमति प्रदान की। बीडी शर्मा ने कहा कि सीएम राइज स्कूल मुख्यमंत्री द्वारा सुरजनपुर की जनता के लिये दिया है जिसमें केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर का विशेष सहयोग रहा। सीएम राइज स्कूल बनने से गरीब परिवारों को जो शिक्षा मिलेगी वह एक अच्छे कॉन्वेंट स्कूल से बेहतर होगी। शर्मा ने कहा सुरजनपुर की जनता से अनुरोध किया कि वे इस सुनहरे अवसर को अपने हाथ से न जाने दें। सीएम राइज स्कूल के लिये सरकारी भूमि नहीं है तो निजी भूमि में बनाने की सहमति दें। सरकार उसका भुगतान करेगी। उन्होंने कहा कि यहां अरविंदों हॉस्पीटल के डॉ भंडारी अपनी 22 सदस्यीय टीम को लेकर आये हैं जिन्होंने लोगों के हेल्थ चैकअप किये हैं मैं उनको कोटि कोटि धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सेवा पखवाड़ा 2 अक्टूबर तक चलाया है जिसमें प्रत्येक दिनांक को गांव विकास के कार्य किये जाने हैं जिसमें सभी लोग आकर सहयोग प्रदान करें। इस क्षेत्र के लगातार विकास कार्य खुलेंगे तो स्वतः ही इस क्षेत्र के विकास के द्वारा खुल जायेंगे। ग्राम सुरजनपुर में हेल्थ कैम्प में 530 लोगों ने पंजीयन कराकर हैल्थ कैम्प का लाभ लिया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री व स्वास्थ्य मंत्री ने दो दिव्यांग लोगों को ट्रायसायकल प्रदान की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here