पाकिस्तान के ग्वादर के पास डूबा भारतीय जहाज, पाकिस्तानी नौसेना ने 9 क्रू-मेंबर्स को बचाया

0
12

ग्वादर
पाकिस्तानी नौसेना ने ग्वादर बंदरगाह के पास डूब रहे एक जलपोत के 9 सदस्यों की जिंदगी बचा ली है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय जलपोत अरब सागर में डूब गया था और जहाज की तरफ से बचाने की रिक्वेस्ट की गई थी, जिसके बाद पाकिस्तानी नौसेना ने भारतीय जलपोत के 9 क्रू मेंबर्स को सुरक्षित बचा लिया, जबकि एक सदस्य की डूबने से मौत हो गई।
 
डूब गया था जलपोत
पाकिस्तान नौसेना के प्रवक्ता के अनुसार, पाकिस्तान समुद्री सूचना केंद्र को जामना सागर से राहत और बचाव को लेकर एक कॉल आया था, जिसमें जलपोत के डूबने और बचाने की रिक्वेस्ट की गई थी, जिसके बाद पाकिस्तानी नौसेना के सदस्य क्रू मेंबर्स को बचाने के लिए पहुंचे थे। जो जहाज अरब सागर में डूबा है, वो एक व्यापारी जहाज था, जिसका नाम जमना सागर था और वो समुद्र में फंस गया था और जहाज की तरफ से नजदीकी पाकिस्तानी सेना से राहत और बचाव के लिए संपर्क किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, एमटी क्रुइबेके जहाज के जरिए जमना सागर के क्रू-मेंबर्स को बचाया गया है।
 
हेलीकॉप्टर से चला रेस्क्यू अभियान
रिपोर्ट के मुताबिक, एमटी क्रुइबेके जहाज ने 9 क्रू मेंबर्स को बचाने के बाद अपने अगले गंतव्य स्थान दुबई के लिए आगे बढ़ गया, जहां सभी लोगों को सुरक्षित उतार लिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, बचाव रिक्वेस्ट मिलने के बाद पास ही उड़ रहे पाकिस्तानी सेना के दो हेलीकॉप्टर वहां पर बचाव के लिए पहुंच गये और पाकिस्तानी नौसेना का एक जहाज भी मौके पर पहुंचा था, जिसने चालक दल के एक सदस्य का शव बरामद कर लिया। जो जलपोत के डूबने के बाद से ही लापता हो गया था। वहीं, आगे की कार्यवाही के लिए शव को पाकिस्तानी नौसेना ने पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों को सौंप दिया। वहीं, पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया है, कि जरूरी कागजी कार्यवाही होने के बाद शव को भारत को सौंप दिया जाएगा। वहीं, पाकिस्तान ने इस बाबत भारत से संपर्क भी किया है।
 
कैसे डूबा व्यापारिक जहाज?
वहीं, अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है, कि आखिर अरब सागर में भारतीय व्यापारिक जलपोत पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह के पास कैसे डूब गया। इस बात का पता अब चालक दल के बचे सदस्यों से पूछताछ के बाद ही सामने आ पाएगी। हालांकि, पाकिस्तानी मौसम विभाग का कहना है, कि जिस वक्त भारतीय व्यापारिक जहाज हादसे का शिकार हुआ, उस वक्त समुद्र का मौसम अच्छा था और समुद्री लहरें भी बिल्कुल सामान्य थीं। लिहाजा, अब ये जानना जरूरी हो गया है, कि आखिर भारतीय व्यापारिक समुद्र में कैसे डूबा?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here