अगस्त महीने में होंडा एक्टिवा के 2,21,143 यूनिट की हुई बिक्री

0
12

  नई दिल्ली
 ऑटो सेक्टर ने अगस्त में तेजी दिखाई. लगभग हर सेग्मेंट में जमकर बिक्री हुई. कार की बात की जाए या मोटरसाइकिल की लोगों ने फेस्टिव सीजन से पहले ही व्हीकल पर्चेज में जबर्दस्त इंट्रेस्ट दिखाया है. स्कूटर सेग्मेंट भी इससे अछूता नहीं रहा और इनकी भी रिकॉर्ड तोड़ सेल हुई. हालांकि इन सभी में एक स्कूटर ऐसा था जिसने अपनी बादशाहत को कायम रखा और लोगों ने उसे काफी पसंद किया. ये स्कूटर था होंडा एक्टिवा.

केवल 72400 रुपये से शुरू होने वाला होंडा एक्टिवा कई बड़ी कंपनियों को पछाड़ कर पहले पायदान पर बना रहा. एक्टिवा के सामने टीवीएस, सुजुकी, होंडा, हीरो और यामाहा समेत किसी भी कंपनी का प्रदर्शन इसके सामने नहीं टिका.

रिपोर्ट के अनुसार अगस्त 2022 में 2,21,143 लोगों ने होंडा एक्टिवा को खरीदा. आंकड़ाें पर नजर डाली जाए तो एक्टिवा की बिक्री में 8 प्रतिशत की सालाना बढ़त देखने को मिली है. वहीं इसके बाद टीवीएस ज्युपिटर दूसरे पायदान पर रहा, इस स्कूटर की 70075 यूनिट्स अगस्त 2022 में बिकीं. इस स्कूटर की ब्रिकी में हालांकि शानदार सालाना बढ़त देखने को मिली है. ज्युपिटर ने 54 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है.

वहीं इसके बाद तीसरे पायदान पर सुजुकी का ऐक्सेस स्‍कूटर रहा, इसकी कुल 40375 यूनिट्स की सेल हुई. वहीं होंडा के ही एक अन्य स्कूटर डियो ने चौथा स्‍थान लिया, इसकी कुल 29 हजार यूनिट्स बिकीं हैं. टीवीएस एनटॉर्क इस लिस्ट में 5वें स्‍थान पर रहा और इसकी 27,649 यूनिट ही सेल हो सकीं.

पिछड़ गई यामाहा
इसी लिस्ट में आगे नजर डाली जाए तो हीरो का कभी पॉपुलर रहा स्कूटर प्लेजर काफी नीचे खिसक गया है और उसकी 16589 यूनिट्स की सेल हुई है. ये छठे स्‍थान पर जगह बना सका. इसके बाद एक बार फिर सुजुकी के स्कूटर बर्गमैन ने सातवें पायदान पर जगह बनाई है और इसकी 12,146 यूनिट्स की सेल हुई है.

हीरो का स्कूटर डेस्टिनी 11,213 यूनिट्स की सेल के साथ आठवें नंबर पर रहा. वहीं यामाहा लगातार इस रेस में पिछड़ता हुआ दिख रहा है और रे जेडआर की कुल 10,124 यूनिट ही बिकी हैं. यामाहा के स्कूटर बिक्री में ये 37 फीसदी की गिरावट है. 10वें पायदान पर भी यामाहा का ही स्कूटर फसीनो रहा जिसकी 9,150 यूनिट्स बिकीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here