कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 अक्टूबर से बढ़ी सैलेरी; जानें अब कितनी मिलेगी सैलरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने महंगाई के बीच श्रमिकों को राहत देते हुए Variable Dearness Allowance (VDA) में संशोधन किया है। नई दरें 1 अक्टूबर 2026 से लागू हो गई हैं। इसके साथ ही केंद्र के न्यूनतम मजदूरी दायरे में आने वाले कृषि, निर्माण और कुछ अन्य क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी बढ़ गई है। यह संशोधन महंगाई के हिसाब से मजदूरी को समायोजित करने के लिए किया गया है।

CPI में बढ़ोतरी के आधार पर हुआ VDA संशोधन

श्रम ब्यूरो के मुताबिक, औद्योगिक श्रमिकों के लिए औसत Consumer Price Index (CPI-IW) 30 जून 2026 को 424.80 से बढ़कर 431.42 हो गया। यानी इसमें 6.62 अंकों की बढ़ोतरी हुई। इसी आधार पर 1 अक्टूबर से VDA की नई दरें तय की गई हैं। VDA न्यूनतम मजदूरी का वह हिस्सा है, जिसे महंगाई और जीवन-यापन की बढ़ती लागत के असर को कम करने के लिए मूल वेतन में जोड़ा जाता है।

केंद्र सरकार के स्तर पर VDA में संशोधन सामान्य तौर पर 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर से प्रभावी होता है। नई दरें अलग-अलग काम, श्रमिक की दक्षता और भौगोलिक क्षेत्र के आधार पर अलग हैं।

कृषि मजदूरों को कितनी मजदूरी मिलेगी?

कृषि क्षेत्र में 1 अक्टूबर से अनस्किल्ड श्रमिकों के लिए कुल न्यूनतम मजदूरी एरिया A में ₹537, एरिया B में ₹491 और एरिया C में ₹486 प्रतिदिन निर्धारित की गई है। इसमें मूल मजदूरी के साथ संशोधित VDA शामिल है।

See also  आधी कीमत पर श्रमिक खरीद सकेंगे ई-स्कूटी,पहले आओ-पहले पाओ का फॉर्मूला
श्रमिक वर्ग एरिया A एरिया B एरिया C
अनस्किल्ड ₹537 ₹491 ₹486
सेमी-स्किल्ड/अनस्किल्ड सुपरवाइजरी ₹587 ₹539 ₹496
स्किल्ड/क्लेरिकल ₹637 ₹587 ₹538
हाईली स्किल्ड ₹705 ₹655 ₹587

इसका मतलब है कि कृषि क्षेत्र में हाईली स्किल्ड श्रमिक के लिए एरिया A में न्यूनतम मजदूरी ₹705 प्रतिदिन तक पहुंच गई है।

निर्माण श्रमिकों के लिए भी बढ़ी मजदूरी

निर्माण और रखरखाव से जुड़े कार्यों में भी VDA बढ़ाया गया है। इसमें सड़क, रनवे, भवन निर्माण और कुछ भूमिगत केबल व पाइपलाइन से जुड़े काम शामिल हैं। एरिया A में अनस्किल्ड निर्माण श्रमिक की कुल न्यूनतम मजदूरी अब ₹840 प्रतिदिन है। वहीं सेमी-स्किल्ड श्रमिक के लिए यह ₹933, स्किल्ड/क्लेरिकल के लिए ₹1,024 और हाईली स्किल्ड श्रमिक के लिए ₹1,111 प्रतिदिन है।

एरिया B में इन श्रेणियों की मजदूरी क्रमशः ₹704, ₹794, ₹933 और ₹1,024 प्रतिदिन है। एरिया C में संबंधित दरें ₹565, ₹661, ₹794 और ₹933 प्रतिदिन हैं।

किन कामगारों को मिलेगा फायदा?

VDA संशोधन का फायदा केंद्र के न्यूनतम मजदूरी दायरे में आने वाले कई वर्गों को मिलेगा। इनमें कृषि, निर्माण और रखरखाव, सफाई, लोडिंग-अनलोडिंग, खनन और कुछ अन्य निर्धारित रोजगार शामिल हैं। हालांकि, ये दरें केंद्रीय क्षेत्र (central sphere) के अंतर्गत आने वाले रोजगारों पर लागू होती हैं; हर राज्य के सभी निजी कर्मचारियों की मजदूरी स्वतः इन दरों के बराबर नहीं हो जाती।

See also  आधी कीमत पर श्रमिक खरीद सकेंगे ई-स्कूटी,पहले आओ-पहले पाओ का फॉर्मूला

नई दरों से महंगाई के दबाव के बीच श्रमिकों की आय में राहत मिलने की उम्मीद है। सरकार का यह संशोधन खास तौर पर उन कामगारों के लिए महत्वपूर्ण है जिनकी मजदूरी न्यूनतम वेतन व्यवस्था के तहत तय होती है।