Holi 2024 : प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दी होली की बधाई, कहा- नई ऊर्जा और उत्साह लेकर आए रंगों से सजा पर्व

 

पूरा देश होली के रंग में रंगा (Festival of Colors) नजर आ रहा है। आज शाम को होलिका दहन (Holika Dahan 2024) किया जाएगा और अगले दिन धुलेंडी पर लोग एक दूसरे को रंग लगाएंगे। होलिका दहन का धार्मिक महत्व है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस बार 700 वर्ष बाद होलिका दहन 9 शुभ योगों के संयोग में होगा। रात 10.50 तक भद्रा नक्षत्र रहने के चलते होलिका दहन के लिए इस वर्ष महज एक घंटे 32 मिनट तक ही शुभ मुहूर्त है।

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को होली की शुभकामनाएं दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल पर ट्वीट कर देशवासियों को होली की बधाई दी। उन्होंने लिखा कि देश के मेरे सभी परिवारजनों को होली की अनेकानेक शुभकामनाएं। स्नेह और सद्भाव के रंगों से सजा यह पारंपरिक पर्व आप सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नया उत्साह लेकर आए।

देश के मेरे सभी परिवारजनों को होली की अनेकानेक शुभकामनाएं। स्नेह और सद्भाव के रंगों से सजा यह पारंपरिक पर्व आप सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नया उत्साह लेकर आए।

वृन्दावन में होली उत्सव में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे

मथुरा के वृन्दावन में श्री प्रियाकांत जू मंदिर में होली पर्व में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं।

BSF के जवानों ने मनाई होली

जम्मू-कश्मीर में सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अपनी महिला विंग के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर होली मनाई। आम जनता ने भी जवानों के साथ होली का जश्न मनाया।

लद्दाख में सेना प्रमुख का जवानों संग होली मिलन

लेह सैन्य स्टेशन पर सशस्त्र बलों के साथ होली मनाने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के जवानों को संबोधित किया। उन्होंने कहा, लद्दाख की भूमि आम नहीं है। यह सियाचिन, कारगिल, भारत माता की भूमि है। लद्दाख राष्ट्रीय संकल्प का प्रतिनिधित्व करता है। हम जानते हैं कि हमारी राजनीतिक राजधानी दिल्ली है, हमारी आर्थिक राजधानी मुंबई है और हमारी तकनीकी राजधानी बेंगलुरु है, वैसे ही लद्दाख शौर्य और पराक्रम की राजधानी है।

रक्षा मंत्री ने सैनिकों के साथ मनाई होगी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को लद्दाख पहुंचे और लेह सैन्य स्टेशन पर सशस्त्र बल कर्मियों के साथ होली मनाई।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद रामलला के दरबार में पहली होली

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की मूर्ति और भक्तों की तस्वीरें साझा की हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद यह पहली होली है।

दंतेवाड़ा में ‘गंवर मार’ नृत्य

होली के मौके पर छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में फागुन मड़ई में ‘गंवर मार’ नृत्य की रस्म निभाई गई। देखिए वीडियो

सिंगापुर वाले भी हुए दीवाने

भारत में सिंगापुर के उच्चायोग ने उत्तर प्रदेश के बरसाना में ब्रज की होली की शानदार तस्वीरें शेयर कीं। ये तस्वीरों प्रथम सचिव सीन लिम ने खींची हैं। उच्चायोग ने सभी भारतवासियों को होली की शुभकामनाएं दी हैं।

पुष्कर की होली देखने आए विदेशी

राजस्थान में पुष्कर की होली प्रसिद्ध है। इसे देखने के लिए देश-दुनिया से लोग आते हैं। ताजा वीडियो अजमेर का है, जहां विदेशी नागरिक दिखाई दे रहे हैं।

होली पर चढ़ा सियासी रंग

इस बार होली का त्योहार ऐसे समय पर बनाया जा रहा है, जब लोकसभा चुनाव होने हैं। जाहिरतौर पर होली पर सियासी रंग भी नजर आ रहा है। यहां देखिए मध्य प्रदेश के छतरपुर का वीडियो। होली उत्सव से पहले बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। पीएम नरेंद्र मोदी के मुखौटे और वॉटर गन बने आकर्षण का केंद्र हैं।

सबसे पहले महाकाल मंदिर में मनी होली, देखिए वीडयो

भगवान महाकाल मंदिर में फूलों की बारिश के साथ होली की शुरुआत हुई। बड़ी संख्‍या में मौजूद भक्‍तों पर भस्‍मारती के दौरान फूलों की बारिश की गई।
होलिका दहन पर दुर्लभ संयोग

होलिका दहन के दिन लक्ष्मी, सर्वार्थ सिद्धि, शश महापुरुष, वरिष्ठ, पर्वत,उभयचरी, अमला, सरल और केदार योग बन रहे हैं। ज्योतिषाचार्य के अनुसार शुभ योगों का अद्भुत संयोग लगभग 700 सालों के बाद बना है ।

भद्रामुक्त होलिका दहन श्रेष्ठ माना जाता है

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, 24 मार्च की सुबह 9.47 बजे से भद्रा नक्षत्र लग जाएगा। यह रात्रि 10.50 बजे तक रहेगा। भद्रामुक्त होलिका दहन श्रेष्ठ माना जाता है। इसलिए इस बार भद्रा नक्षत्र के बाद रात 10.50 से 12.22 बजे तक का समय होलिका दहन के लिए श्रेष्ठ है।