MP News: खरजाना गणेश मंदिर का खुला खजाना, मिले करीब 2 करोड़, किसी ने प्रेम पत्र भी किया ‘दान’

 

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) के सुप्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर में लगी दान पेटियों से 1.72 करोड़ रुपये की राशि निकली है. अभी मंदिर की दानपेटी से निकले सिक्कों की गिनती का काम चल रहा है. लाखों नागरिकों की श्रद्धा के केंद्र खजराना गणेश मंदिर की दान पेटियों से निकली दान राशि की गणना अभी भी जारी है. दान पेटियों से निकले नोटों की गिनती पूरी हो चुकी है. दान पेटियों से अब तक एक करोड़ 65 लाख रुपये की राशि निकल चुकी है, जबकि दान पेटियों से निकले लगभग 7 लाख सिक्कों की गिनती अभी जारी है.

इस तरह इस बार पांच महीने के अंतराल में खोली गई दान पेटियों से लगभग 1 करोड़ 72 लाख की राशि निकलने का अनुमान है. विभिन्न विभागों के कर्मचारियों के द्वारा मंदिर के परिसर में मौजूद प्रशासनिक कार्यालय के सभागार में दान के पैसे गिनने का काम किया जा रहा है. इस पूरे काम की सीसीटीवी के माध्यम से रिकॉर्डिंग भी की जा रही है.

‘मेरा प्यार मुझे दिलवा दो गणपति बप्पा’
मंदिर में लगी दान पेटी में पैसे तो चढ़ाए ही गए हैं, उसके साथ ही अपनी परेशानियों को भी दान कर दिया है. इस बार दान पेटियों से बड़ी संख्या में भक्तों द्वारा भगवान गणेश जी को अपनी परेशानी के संबंध में लिखे गए पत्र भी निकले हैं. जिन्हें गणेश जी को अर्पित कर दिया गया है. इन पत्रों में किसी ने अपने प्यार को दिलाने का आग्रह किया है तो किसी ने नौकरी मांगी है. किसी ने कर्ज से मुक्ति मांगी है तो किसी ने रईस जिंदगी मांगी है.

बंद हो गए नोट भगवान को अर्पित

मंदिर में जाकर दान पेटी में पैसा चढ़ाने वाले लोगों की मानसिकता भी उजागर होकर सामने आई है. भारत सरकार की पहल पर रिजर्व बैंक आफ इंडिया के द्वारा दो हजार रुपये के जो नोट बंद किए गए थे, वह नोट अभी भी लोगों के पास है और लोगों के द्वारा अब उन नोट का उपयोग मंदिर में भगवान को चढ़ाने में किया जा रहा है. मंदिर की दानपेटी की गणना में बंद हो चुके दो हजार के 6-7 नोट भी निकले हैं. इसी तरह विदेशी करेंसी भी निकली है. साथ ही सोने चांदी के कुछ जेवरात भी दान पेटियों से निकले हैं.

बप्पा इस दिन खेलेंगे होली

खजराना गणेश मंदिर में होली के मौके पर भगवान गणेश जी का विशेष श्रृंगार किया जाएगा. गणेश जी भी होली के दिन होली के रंग में रंगे नजर आएंगे. इस दिन भगवान गणेश जी को शक्कर पारे, मिठाईयों और विशेष प्रकार की गुजिया का भोग लगाया जाएगा. इस दिन भगवान गणेश जी को हर्बल रंग गुलाल आदि भी लगाए जाएंगे और भक्तजन आपस में फूलों और हर्बल गुलाल की होली खेलेंगे.

मंदिर के पुजारी पुनीत भट्ट ने बताया कि 24 मार्च को होली के दिन परंपरा अनुसार खजराना गणेश मंदिर में रात्रि 8 बजे होली खेली जाएगी. इसी मौके पर महाआरती का आयोजन होगा. जिसमें बड़ी संख्या में भक्तजन शामिल होंगे. महाआरती के पश्चात भगवान गणेश जी को भोग लगाया जाएगा और उसके साथ ही भगवान को रंग लगाकर भक्तजनों के द्वारा रंग खेला जाएगा.