हर महीने पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में करें निवेश, मैच्योरिटी पर होंगे इतने लाख के मालिक!

Invest in Post Office

 

Post Office RD Scheme: बदलते वक्त के साथ ही आजकल निवेश के कई विकल्प मौजूद है, लेकिन सुरक्षित इन्वेस्टमेंट के लिए पोस्ट ऑफिस स्कीम कई लोगों की पहली पसंद है. आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बता रहे हैं. पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक शानदार और तगड़ा रिटर्न देने वाली योजना है. इस स्कीम के तहत आप हर महीने छोटी राशि निवेश करके तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप भी इस योजना में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं को हम आपको स्कीम के डिटेल्स के बारे में बता रहे हैं.

मिल रहा इतने ब्याज दर का लाभ

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को सरकार हर तिमाही के आधार पर तय करती है. सितंबर के आखिरी हफ्ते में सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को तय किया है.ऐसे में अक्टूबर से दिसंबर 2023 के बीच सरकार ने पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आरडी स्कीम की ब्याज दर को 6.70 फीसदी तय किया है. पहले यह 6.50 फीसदी था. ऐसे में इसमें कुल 20 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की गई है. यह दरें 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर, 2023 के बीच लागू है.

हर महीने छोटे राशि निवेश करके बनाएं मोटा फंड!

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आप हर महीने छोटी राशि निवेश करके आप मोटा फंड तैयार कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर के अनुसार अगर आप हर महीने 5,000 रुपये की राशि कुल 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो इस स्कीम में कुल 3 लाख रुपये इकट्ठा हो जाएंगे. वहीं 6.70 फीसदी के हिसाब से इस राशि पर 56,830 रुपये बतौर ब्याज मिलेगा. ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर 5,56,830 लाख रुपये मिलेंगे.

आरडी राशि पर मिलता है लोन

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत जमा राशि पर ग्राहकों को लोन की सुविधा भी मिलती है. आप कुल जमा राशि का बतौर 50 फीसदी हिस्सा लोन के तौर पर ले सकते हैं. ध्यान रखें कि लोन 3 साल के बाद ही लिया जा सकता है और इसका ब्याज दर आरडी स्कीम की ब्याज दर से 2 फीसदी ज्यादा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here