इजरायली हमले में हमास का एयरफोर्स चीफ अबू रकाबा ढेर, 7 अक्टूबर के नरसंहार की रची थी साजिश

 

इजरायल हमास युद्ध के 22वें दिन आज इजरायली सुरक्षा बल को बड़ी सफलता मिली है। इजरायली सेना ने दावा किया है कि उन्होंने हमास एयरफोर्स के चीफ अबू रकाबा को मार गिराया है। इजरायली सेना ने यह भी दावा किया है कि अबू रकाबा हमास ने ही यूएवी ड्रोन पैराग्लाइडर के जरिए 7 अक्टूबर के नरसंहार की योजना तैयार की थी। अबू रकाबा ने ही पैराग्लाइडर के जरिए इजरायल में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों की कमान संभाली थी और IDF चौकियों पर ड्रोन हमले की साजिश रची थी।

गाजा में लगातार बिगड़ रहे हालात

इजरायल की ओर से लगातार हो रही बमबारी के कारण गाजा में हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। अब विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने भी खुलासा किया है कि WHO ने गाजा में अपने स्टाफ, हेल्थ वर्कर और अन्य सहयोगियों के साथ संपर्क खो दिया है। लगातार कोशिश के बाद भी गाजा क्षेत्र में विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्टाफ से संपर्क नहीं हो पा रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने संबोधन में घेब्रेयसस ने कहा, “हमने गाजा में अपने कर्मचारियों, स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और जमीन पर हमारे बाकी मानवीय सहयोगियों के साथ संपर्क खो दिया है। हम सभी नागरिकों की तत्काल सुरक्षा और पूर्ण मानवीय पहुंच का आग्रह करते हैं।”

बेहद खराब हालात में 20 लाख से ज्यादा लोग

वहीं दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र आईसीईएफ के कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने भी कहा है कि संयुक्त राष्ट्र ICEF का गाजा में अपने सहयोगियों से संपर्क टूट गया। उन्होंने भी कहा कि हमने गाजा में अपने सहयोगियों के साथ संपर्क खो दिया है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि गाजा में 20 लाख से अधिक लोगों की मानवीय स्थिति अकल्पनीय परिणामों के साथ पतन का सामना कर रही है।

इजराइल के अश्कलोन शहर पर हमला

इस पूरी घटनाक्रम के बीच इजरायल ने कहा है कि वह हमास के खिलाफ अपने सैन्य अभियान का विस्तार करेगा। रॉयटर्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि इजरायल की ओर से जमीनी कार्रवाई तेज होने के बाद गाजा के आसमान विस्फोटों की आवाज गूंज रही है। चारों और धुआं ही धुआं देखा जा रहा है। इजराइल के अश्कलोन शहर पर भी मिसाइलें दागी गईं। . इजराइल के साथ सीमा क्षेत्र के गाजा क्षेत्र में शुक्रवार की रात भारी गोलाबारी हुई, क्योंकि इजरायली सेना ने एन्क्लेव में अपने सैन्य अभियान का विस्तार किया।

भूमिगत अड्डो में छिपे हैं हमास के आतंकी

इधर इजरायली सेना ने दावा किया है कि हमास की आतंकी भूमिगत सुरंगों में छुपे हुए हैं और अंडरग्राउंड सुरंगों से ही आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। इजराइल ने कहा है कि गाजा शहर में स्थित शिफा अस्पताल के नीचे बने भूमिगत अड्डे से हमास की कार्रवाई को संचालित किया जा रहा है और तमाम आतंकी अस्पताल में छिपे हुए हैं। इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हागेरी ने कहा गाजा पट्टी के इस सबसे बड़े अस्पताल के नीचे हमास के कई ब्लॉक हैं, जिनसे उसकी बहुत सारी गतिविधियां चलती हैं। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी हमास पर अस्पतालों को को आतंकी गतिविधियों का केंद्र बनाने का आरोप लगाया था।