बसंत पंचमी के दिन घर ये सामान घर लाने से मां शारदा की मिलेगी कृपा

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है। इस बार बसंत पंचमी 26 जनवरी 2023, गुरुवार के दिन मनाई जाएगी। इस दिन शिक्षा की देवी मां सरस्वती की पूजा का विधान बताया गया है। वहीं भारत में इस दिन से बसंत ऋतु की शुरुआत भी हो जाती है। लेकिन आपको बता दें कि इस दिन कुछ खास चीजें खरीदकर घर लाने से मां सरस्वती का आशीर्वाद मिलता है। तो आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो चीजें-
शादी-विवाह से जुड़ी सामग्री
मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का तिलकोत्सव हुआ था। इसलिए इस दिन शादी-विवाह से जुड़ी चीजें खरीदना शुभ माना जाता है। जैसे- शादी का जोड़ा, गहने या फिर कोई अन्य विवाह उपयोगी वस्तु। कहा जाता है इस दिन इन्हे खरीदने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।
पीले रंग की फूल माला
मां सरस्वती को पीले रंग के फूल बहुत पसंद हैं इसलिए बसंत पंचमी के दिन देवी को पीले रंग के फूल अर्पित करें और अपने घर में देवी सरस्वती की पूजा कर उन्हें पीले रंग के फूलों की माला लाएं और साथ ही इस दिन घर के मुख्य द्वार को भी पीले रंग के फूलों से सजाएं।
संगीत से संबंधित यंत्र
माता सरस्वती को संगीत की देवी कहा जाता है और उनकी तस्वीर में हमने देखा है कि हमेशा उनके हाथों में वीणा दिखाई देती है। इसलिए इस दिन संगीत से संबंधित कोई भी वस्तु घर लाना बहुत शुभ माना जाता है खासकर उनके लिए जो संगीत से प्रेम रखते हैं।
बसंत पंचमी पर उन्हें प्रसन्न करने के लिए आप कोई छोटा सा वाद्य यंत्र भी लेकर आ सकते हैं। छोटी सी बांसुरी लेकर मां सरस्वती के चरणों में अर्पित कर सकते हैं।
मोरपंखी का पौधा
बसंत पंचमी के दिन आप मोरपंखी का पौधा भी घर लेकर आ सकते हैं। इसे विद्या का पौधा भी कहा जाता है। ऐसा कहते हैं कि जिस घर में मोरपंखी का पौधा होता है, उस घर के बच्चों पर स्वयं माता सरस्वती की कृपा रहती है। ऐसा कहते हैं कि घर की पूर्व दिशा में यह पौधा जोड़े से लगाने पर बहुत लाभ देता है।
सरस्वती की प्रतिमा
बसंत पंचमी के दिन आप माता सरस्वती का कोई चित्रा, मूर्ति या प्रतिमा भी घर लेकर आ सकते हैं। जिन घरों में सरस्वती की मूर्ति रखना बहुत अच्छा माना जाता है।