गुजरात में 27 सालों से क्यों है बीजेपी की सरकार? गृहमंत्री अमित शाह ने बताई ये बड़ी वजह

अहमदाबाद
गुजरात में चुनावी सरगर्मी चरम पर है। राज्य में बीते 27 साल से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और देश के गृह मंत्री अमित शाह पूरे चुनाव की कमान संभाले हुए हैं। उनका मानना है कि भाजपा पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी। गुजरात में पिछले 27 सालों से सरकार और नई पीढ़ी के मन में होने वाले बदलाव के सवाल पर शाह ने कहा कि, हम पीढ़ी की सारी अपेक्षाओं पर खरे उतरे हैं इसलिए मन में बदलाव का सवाल ही नहीं उठता है। इंटरव्यू के दौरान शाह ने गुजरात चुनाव से जुड़े कई मुद्दों पर अपनी बात रखी है।

पिछले 27 साल से भाजपा गुजरात में सत्ता में है, इस दौरान पूरी एक नई पीढ़ी आ गई है। वह किस तरह से सोचती है, क्या उसके मन में बदलाव का विचार हो सकता है? इस सवाल का जवाब देते हुए शाह ने कहा, "बदलाव की भावना इसलिए नहीं उठती, क्योंकि नई पीढ़ी हमारे यहां भी मौजूद है और नई पीढ़ी की अपेक्षाओं पर भी हम खरे उतरने का सतत प्रयास करते हैं।"

इंटरव्यू के दौरान शाह ने गुजरात में भारतीय जनता पार्टी द्वारा किए गए कामों के सवाल पर बताया कि,"एक जमाने में हमारे यहां चार घंटे ही बिजली मिलती थी। आज सबसे ज्यादा स्टार्टअप गुजरात में पंजीकृत होते हैं, सबसे ज्यादा एमएसएमई यहां पंजीकृत होते हैं। पेट्रोलियम, जहाजरानी, बाल विकास, टेक्नोलॉजी, रक्षा, कोई क्षेत्र हो, हमने नई पीढ़ी की अपेक्षाओं, जरूरतों और उनके भविष्य, तीनों को समझा है और उस पर काम किया है। नई पीढ़ी स्वाभाविक ही हमारे साथ जुड़ रही है।"

इस सवाल का जवाब देते हुए गृहमंत्री शाह ने कहा कि,"जब जनता की अपेक्षाओं और समय की जरूरत के हिसाब से आप प्रशासन और पार्टी के सांचे को बदलते रहते हैं, तो मुझे लगता है कि जनता की अपेक्षाओं पर खरे उतरते रहते हैं। यह काम हमने यहां बहुत अच्छी तरह से किया है। दूसरी बात, कोई भी सरकार होती है, तो अक्सर दिखाई देता है कि उसका फोकस एरिया एक होता है या दो होता है। उनका फोकस इतनी ज्यादा चीजों में नहीं होता है। भाजपा की गुजरात सरकार ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सर्वस्पर्शी, सर्व-समावेशी विकास का एक मॉडल खड़ा किया, जो राज्य के हर एक हिस्से को छूता है। इसके कारण चाहे शिक्षा हो, जल संचय हो, स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर, शहरी और ग्रामीण विकास, आदिवासी, दलित, ओबीसी के मामले हो, सब जगह हमने बहुत अच्छी तरह से बेहतर काम किया है और जनता ने इस बेहतरी को महसूस भी किया है। समाज के हर तबके का प्रतिनिधित्व भी पार्टी में दिखाई पड़ता है। यही कारण है कि हमने इतने लंबे समय तक लोगों का विश्वास अर्जित कर रखा है। पारदर्शी सरकार और सुरक्षा के मुद्दे पर शून्य सहिष्णुता की नीति पर हमने सफल तरीके से गुजरात में अमल किया है। मुझे लगता है, अपेक्षाओं की तुलना में हम खरे उतरे हैं।

इस सवाल का जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा कि,"मैं आंकड़ों के पचड़े में नहीं पड़ना चाहता। अप्रत्याशित रूप से ज्यादा सीटें आने वाली हैं। बोलना उचित नहीं होगा। इसे न जनता पसंद करती है और न ही हमारे कार्यकर्ता। इससे दंभ दिखता है, परंतु भाजपा अपने सभी रिकॉर्ड, मत प्राप्त करने का रिकॉर्ड और सीट प्राप्त करने का रिकॉर्ड तोड़कर गुजरात में प्रदर्शन करेगी।"