अपूर्ण भवनों को शीघ्र पूर्ण करायें – मंत्री भार्गव

0
8
Bhargav

भोपाल : लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने विंध्याचल और सतपुड़ा भवनों के संधारण तथा 5 महानगरों की सड़कों के वर्षा पूर्व संधारण के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश विभागीय समीक्षा बैठक में दिये हैं। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों से गुजरने वाली लोक निर्माण विभाग की सड़कों तथा राजमार्गों की रिपेयरिंग तुरंत प्रारंभ की जाये। उन्होंने प्रदेश में अपूर्ण बड़ी परियोजनाओं को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश भी दिये। प्रमुख सचिव नीरज मण्डलोई सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री भार्गव ने 491 करोड़ रूपये की लागत से छिंदवाड़ा में बनाये जा रहे मेडिकल कॉलेज भवन, 319 करोड़ रूपये की लागत से इंदौर में बनाये जाने वाले जिला सत्र न्यायालय के 10 मंजिला भवन, ग्वालियर में 338 करोड़ रूपये की लागत से बनाये जा रहे 100 बिस्तरीय अस्पताल भवन के निर्माण में देरी पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी कार्यों को पूर्ण करने के लिये मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली समिति या मंत्रि-परिषद से अतिरिक्त स्वीकृति या अनुमति की आवश्यकता है, तो प्रस्ताव तुरंत तैयार किये जायें।

मंत्री भार्गव ने कहा कि भोपाल शहर के प्रमुख कार्य, जो सीपीए से विभाग को हस्तांतरित किये गये हैं, उन पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कहा कि सीपीए की जिम्मेदारी विभाग के वृहद दृष्टिकोण और अरबन प्लानिंग में निपुण अधिकारी को ही दी जाये। उन्होंने कहा कि राजधानी परियोजना से हस्तांतरित भोपाल के सभी महत्वपूर्ण भवन, विधानसभा, वल्लभ भवन, सतपुड़ा और विंध्याचल भवन और शौर्य स्मारक का रख-रखाव महत्वपूर्ण कार्य है। इसी कड़ी में उन्होंने सतपुड़ा और विंध्याचल भवन के संधारण का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये।

वर्षा पूर्व हो सड़कों का संधारण

मंत्री भार्गव ने कहा कि वर्षा से पहले आरडीसी, पीडब्ल्यूडी और राष्ट्रीय राजमार्ग अपनी सभी सड़कों का संधारण कार्य पूर्ण कराये। इसी कड़ी में सभी लोक निर्माण संभाग को पर्याप्त मात्रा में इमलशन की उपलब्धता के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भोपाल शहर में लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई गई 450 किलोमीटर सड़क तथा सीपीए से स्थानांतरित होकर आई 92 किलोमीटर सड़कों का प्राथमिकता से स्थल निरीक्षण कराया जाये।

बैठक में 3131 करोड़ रूपये की लागत के स्वीकृत 105 रेलवे ओवर-ब्रिज की प्रगति की समीक्षा भी की गई। साथ ही भोपाल शहर में 233 करोड़ के बैरागढ़ में एलिवेटेड रोड, ग्वालियर में 466 करोड़ के स्वर्णरेखा नाला पर एलिवेटेड रोड तथा रीवा-वाराणसी-नागपुर मार्ग पर 34 करोड़ रूपये की लागत से ओवर-ब्रिज के निर्माण के टेण्डर प्रक्रिया में तेजी लायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here